ग्रामीण इलाकों की महिलाओं में फैल रही ब्रेस्ट कैंसर: बीमारी को लेकर जागरूकता फैलाने का निर्देश, उपचार पर काम करने की सलाह

राष्ट्रीय उलेमा संसद के संस्थापक और समाजसेवी डॉ मौलाना कल्बे रुशैद रिजवी ने संयुक्त राष्ट्र संघ को बिहार में महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करने की वकालत की है। 27 मई को नई दिल्ली में आयोजित यूनाइटेड नेशंस ऑफिस फॉर प्रोजेक्ट सर्विसेज (यूएनओपीएस) के प्रतिनिधियों की बैठक में उन्होंने बिहार में काम करने की वकालत की है।

डॉ० रिजवी ने बैठक में संयुक्त राष्ट्र को बिहार की सुदूर क्षेत्र की महिलाओं में फैल रही ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी को ले कर जागरूकता फैलाने, इसके रोकथाम एवं उपचार पर कार्य करने की सलाह दी। इसके लिए उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को अपनी ओर से पूर्ण सहयोग देने की भी बात कही।

चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा

उन्हाेंने बताया कि बैठक में भारत में समुदायों द्वारा सामना की जा रही वर्तमान चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की गई। विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका और सामाजिक सामंजस्य के क्षेत्रों में काम करती है। इस बात पर विचारों का आदान-प्रदान किया कि कैसे यूएनओपीएस और डॉ रिजवी इन मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं और अपनी ताकत और विशेषज्ञता का लाभ उठा सकते हैं।

वे सतत विकास लक्ष्यों और राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप सहयोग और साझेदारी के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने पर भी सहमत हुए। बैठक में झोंगगुआंग एलिस किन, एशिया प्रोग्राम हेड, विनोद कुमार मिश्रा, कंट्री मैनेजर इंडिया और सुमंत कुमार साहू, नेशनल कार्यक्रम समन्वयक मुख्य रूप से शामिल थे।

Source : https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/instructions-to-spread-awareness-about-breast-cancer-in-patna-bihar-bhaskar-latest-news-131338483.html?_branch_match_id=1192529784075047248&utm_campaign=131338483&utm_medium=sharing&_branch_referrer=H4sIAAAAAAAAA8soKSkottLXT0nMzMvM1k3Sy8zTT%2FR0czc1dfNJdEwCAPYO4hkfAAAA